Delhi-Meerut RAPIDX: रैपिडएक्स ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए होगा रिजर्व, जानें और क्या होगी सुविधा

Table of Contents

Delhi-Meerut RAPIDX:

भारत की पहली क्षेत्रीय रेल रैपिडएक्स (RapidX) में लेडिज के लिए एक कोच आरक्षित रहेगा। इस ट्रेन के कारण स्टेशनों पर बच्चों के बदलने के लिए डायपर की भी व्यवस्था की गई है। बता दें कि आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दिल्ली से मेरठ की ओर चलने वाली ट्रेन में दूसरा डिब्बा यानी प्रीमियम कोच से अगला डिब्बा महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। जबकि मेरठ से दिल्ली (Delhi-Meerut RAPIDX) रैपिडएक्स ट्रेन में प्रीमियम कोच से ठीक पहला डिब्बा महिलाओं के लिए रिजर्व होगा।

आरक्षित डिब्बों में 72 सीट होंगी 

आपको बताते चले कि महिला कोच की पहचान के लिए रेल विभाग ने प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के दरवाजों के खुलने के बाद एक निशान या संकेत लगाए हैं, ताकि किसी पुरूष को गलत फहमी ना हो। इस रिजर्व कोच में महिलाओं के लिए 72 सीटें होंगी। साथ ही साधारण डिब्बों में 10 सीटें आरक्षित रखी जाएंगी। इस ट्रेन की खासियत ये है कि यहां पर महिलाओं अपने आपको काफी सुरक्षित महसूस करेंगी क्योंकि हर स्टेशन पर 24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं।

सीसीटीवी के साथ सुरक्षा गार्ड की भी व्यवस्था 

सीसीटीवी के साथ हर स्टेशन पर सुरक्षा गार्ड भी रखें गए हैं और जो महिलाएं अपने छोटे बच्चों के साथ सफर कर रही हैं उनका भी खास ख्याल रखा गया है, छोटे बच्चों के लिए हर स्टेशन पर डायपर बदलने की व्यवस्था भी की गई है। बता दें कि हर एक रैपिडएक्स ट्रैन में ट्रेन अटेंडेंट की नियुक्ति भी की जाएगी, ताकि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को उनको मिलनी वाली सुविधाओं से अवगत करा सकें।

दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर का सफर होगा 

आधिकारिक बयान की माने तो, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक करीब 82 किलोमीटर का सफर तय करेगी और इसे आम लोगों को 2025 तक सौंप दिया जाएगा। इससे पहले, एनसीआरटीसी हैदराबाद और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर खंड तक का संचालन जल्द शुरू करेगी।