TMC समेत 17 पार्टियों ने किया ब्लैक कपड़ा पहनकर संसद में विरोध प्रदर्शन,सोनिया गांधी भी काले कपड़े में आयीं नजर

Table of Contents

जाने पूरा मामला  

राज्यसभा में आज TMC समेत विपक्षी दलों के भारी हंगामे और नारेबाजी के कारण आवश्यक दस्तावेज भी सदन पटल पर नहीं रखे जा सके और सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी। सभापति जगदीप धनखड़ के सदन में आने के साथ ही कांग्रेस और सभी विपक्षी सदस्यों के द्वारा हँगामा शुरू कर दिया गया जिसके कारण थोड़ी ही देर बाद संसद की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ गयी।

इसके कारण न तो कोई आवश्यक दस्तावेज सदन पटल पर रखे जा सके और न ही कोई कार्य हो सका सब काम काज रोकना पड़ा। नारेबाजी और हंगामे को देखते हुये सभापति ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक रोक दी वहीं संसद में TMC और सभी विपक्ष ने काला कपड़ा पहनकर जमकर नारेबाजी की सोनिया गांधी ने भी काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया।

विरोध प्रदर्शन

विरोध प्रदर्शन का कारण 

उल्लेख योग्य है कि कांग्रेस के सांसद एवं पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत में 2019 में राहुल गांधी द्वारा दिए गए विवादित नारे “सभी चोरों का सरनेम मोदी ही क्यूं होता है” के कारण मानहानि का मामला दर्ज था  उसी मामले में उन्हे दो वर्ष की सजा सुनाई जाने के बाद लोकसभा से उसकी सदस्यता समाप्त कर दी गयी है।

इसका TMC समेत दूसरे विपक्षी दल भी विरोध कर रहे हैं। आज भी कांग्रेस सदस्य और सोनिया गांधी हंगामा और नारेबाजी कर रहे थे लेकिन कुछ स्पष्ट नहीं सुना जा रहा था। संसद के वर्तमान बजट सत्र के दूसरे चरण में अब तक एक भी दिन सदन की कार्यवाही नहीं चली है और अब तक कोई कामकाज भी नहीं हो सका है। आज भी सब काम नहीं हो पाया।

Read More : RAHUL GANDHI को हुई दो साल की सजा, उसके कुछ ही देर बाद मिली जमानत

कांग्रेस की बैठक 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज संसद की कार्यवाही शुरू होने के पहले अपने चैम्बर में विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक रखी। इसमें कांग्रेस, डीएमके, सपा, जेडीयू, बीआरएस, सीपीएम, आरजेडी, एनसीपी, सीपीआई, आप और टीएमसी समेत 17 पार्टियां शामिल हुईं। इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस का अचंभित रहा। इसे लेकर खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए जो भी आगे आएगा हम उसका दिल से स्वागत करेंगे।