Railway Ticket Price: ट्रेन यात्रियों को जल्द मिल सकती है खुशियों की सौगात, एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास का 25% तक घटेगा किराया

Table of Contents

Railway Ticket Price Update

रेल यात्रियों के लिए बोर्ड ने खुशियों की खबर सुनाते हुए बताया है कि वंदे भारत सहित सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 प्रतिशत तक की कटौती की जायेगी।

Railway Ticket Price Update
Railway Ticket Price Update

रियायती किराया योजना की शुरआत 

बीते दिनों रेलवे बोर्ड ने रेल यात्रितयों को खुशियों की सौगात देते हुए बताया है कि जिन जोनों में यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत से कम रही है उन जोनों में रियायती किराया योजना शुरू करने का कहा है. इस योजना के तहत रियायती किराया योजना विस्टाडोम कोचों समेत एसी में बैठने की सुविधा वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में लागू कर यात्रियों के मूल किराये पर अधिकतम 25% तक छूट दी जायेगी. हालांकि अन्य शुल्क जैसे रिजर्वेशन फीस, सुपर फास्ट चार्ज, जीएसटी इत्यादि अलग से लगाए जाएंगे.

Read More: MP NEWS: रक्षाबंधन से पहले सविदाकर्मियों को मिल सकता है बढ़े हुए वेतन का लाभ, क्या है पूरी खबर

बोर्ड का आदेश 

बोर्ड द्वारा दिए गए टिकट फेयर का आदेश देते हुए बताया कि “पिछले 30 दिन के दौरान 50 फीसदी से कम यात्रियों वाली श्रेणियों पर विचार किया जा सकता है।” इसमें कहा गया है कि किराए में रियायत पर फैसला करते हुए परिवहन के प्रतिस्पर्धी माध्यमों के किराए को ध्यान में रखा जाएगा। रियायत व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की जाए। पहले से सीट बुक करा चुके यात्रियों को किराया नहीं लौटाया जाएगा। जिन ट्रेन में किसी खास श्रेणी में किराए में वृद्धि-कमी की व्यवस्था लागू होती है और यात्रियों की संख्या कम रहती है, वहां यात्रियों की संख्या बढ़ाने की कवायद के रूप में इस योजना को शुरुआती दौर में वापस लिया जा सकता है।” हालांकि आदेश में साफ कर दिया गया है कि छुट्टियों या त्योहारों के मौसम में चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों पर यह योजना लागू नहीं होगी।