PM Vishwakarma Yojana : OBC वर्ग वाले लोगो को BJP की सौगात , सभा में अमित शाह ने बताई सारी बातें

Table of Contents

PM Vishwakarma Yojana Update

BJP की तरफ से लिए गए हैं कुछ ऐसे फैसले जोकि OBC वर्ग वाले लोगो के हित में है। खुद अमित शाह ने ऐसी बाते कही है जिसको सुनके लोगो का विश्वास कड़ा होता दिखाई पढ़ रहा है। सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने केंद्र की पीएम विश्वकर्मा पहल पर चर्चा के लिए भाजपा नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि योजना(PM Vishwakarma Yojana) के माध्यम से ओबीसी आबादी तक पहुंचने के लिए पार्टी के सदस्यों की एक टीम गठित की जाएगी और योजना को ठीक से लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Amit Shah

पार्टी के एक सूत्र के अनुसार, चार घंटे से अधिक समय तक चली यह बैठक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा अन्य पिछड़ा वर्ग या ओबीसी समुदाय के लोगों तक पहुंचने के लिए एक ठोस रणनीति विकसित कर रही है। इस श्रेणी में विश्वकर्मा योजना प्राप्तकर्ताओं का लगभग 80% हिस्सा है।

पांच साल में 30 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं

बैठक में शाह के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ, भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण और महासचिव संगम लाल गुप्ता, पार्टी सांसद लॉकेट चटर्जी और उत्तर प्रदेश से पार्टी विधायक श्रीकांत शर्मा शामिल हुए। वहां बड़ी संख्या में विश्वकर्मा समाज के लोग भी मौजूद थे. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने विश्वकर्मा योजना की जांच की. सूत्र के मुताबिक, इस योजना के तहत अब तक विश्वकर्मा समूह के दो लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है, अगले पांच वर्षों में कुल 30 लाख परिवारों के नामांकन की उम्मीद है।

Read More: ISRAEL-PALESTINE WAR : रक्तपात देख दहल उठा अक्षय कुमार का दिल, बोले – लोगो की हत्या से कुछ नहीं मिलेगा

सभी को मिलेगा लाभ

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगर 5% की कम ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक उधार ले सकते हैं। इस प्रणाली में 18 विभिन्न उद्योगों के कारीगर शामिल हैं, जिनमें बढ़ई, सुनार, लोहार, राजमिस्त्री, पत्थर के मूर्तिकार, नाई और नाविक शामिल हैं। आपको याद दिला दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने अपने 73वें जन्मदिन पर इस योजना की शुरुआत की थी।