PM Narendra Modi और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के बीच डेलिगेशन लेवल की बातचीत

 

जानें क्या है पूरा मामला

आपको बता दें जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और भारत के PM Narendra Modi के बीच चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों और दोनों देशों के बीच क्रिटिकल टेक्नोलॉजी समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। दरअसल जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दो दिवसीय भारत दौरे पार आए हैं जहां आज उन्होंने राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की और फिर हैदराबाद हाउस में PM Narendra Modi से मुलाकात की।

PM Narendra Modi और फूमियो की बैठक में चीन से निपटने को लेकर की गई बातचीत

आपको बता दें इन दिनों लगातार चीन हिंद ओरशान महासागर में अपनी ताकत को और मजबूत कर रहा है। यही वजह है जो क्वाड देशों में चीन को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी बीच आज जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई अहम बैठक में भी इस मुद्दे को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

 

चीन के अलावा इन अहम मुद्दों पर भी बात करेंगे PM Narendra Modi

जी हां आपको बता दें संभावना है की इस बैठक के दौरान चीन के बढ़ते सैन्य गतिविधियों के साथ साथ संभावना है की PM Narendra Modi लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, स्टील, कर्टिकल टेक्नोलॉजी समेत एमएसएमई जैसे क्षेत्रों पर भी फोकस किया जाए। इसके साथ ही आपको बता दें इस बैठक में हिरोशिमा में होने वाली G7 समिट, सितम्बर में दिल्ली में hine वाली G20 समिट साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध भी चर्चा होनी है।

 

Read More: BRITAIN में खालिस्तान समर्थकों ने करना चाहा भारतीय तिरंगे का अपमान, भारत ने दिया मुहतोड़ जवाब

पीछे साल दोनो नेताओं के बीच 3 बार हुई थी मुलाकात

आपको बता दें जब से नरेंद्र मोदी देश प्रधानमंत्री बनें हैं तब से लेकर आज तक भारत की विदेश नीति पूरे तरह से बदल गई है। इसी कड़ी में पिछले साल,2022 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीऔर जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के बीच 3 बार मुलाकात हुई थी। जिसमे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जपना को भारत का नेचुरल पार्टनर बताया गया था।