Nehru Memorial Museum : वंशवाद की राजनीति के ताबूत में पीएम मोदी ने जड़ी एक और कील, बदला गया नेहरू मेमोरियल का नाम

Table of Contents

Nehru Memorial Museum Update

जब से पीएम मोदी भारत में सत्तारूढ़ हुए हैं तब से उन्होंने परिवारवाद और वंशवाद की राजनीती पर कड़ा प्रहार किया है. इस दौरान आज राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में नई दिल्ली में स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम बदलकर पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी कर दिया गया है।

नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय का नाम अब प्रधानमंत्री संग्रहालय एवं सोसायटी होगा. (File Photo)
Nehru Memorial Museum New Delhi

राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बदला गया नाम

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में होने वाली नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी की एक विशेष बैठक में इसका नाम बदलकर प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि साल 2016 में ही PM Modi ने तीन मूर्ति परिसर में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक संग्रहालय स्थापित करने का विचार रखा था. जिसके बाद नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी की कार्यकारी परिषद ने अपनी 162वीं बैठक यानी 25नवंबर 2016 को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

Read More: RAJASTHAN में नहीं थम रहा बेटियों पर अत्याचार, अब 11 साल की नाबालिग से उसी के फुफेरे भाइयों ने किया गैंगरेप

नाम बदलने पर क्या बोले NMML कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा

NMML कार्यकारी परिषद की बैठक में लिए गए इस फैसला को समर्थन दते हुए सोसाइटी के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि “एक नई इमारत में स्वतंत्र भारत के अन्य 13 प्रधानमंत्रियों की कहानियां रखी गई हैं- जिसमें यह प्रदर्शित किया गया है कि कैसे उन्होंने विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के बावजूद देश को दिशा दी. इस प्रकार, यह सभी प्रधानमंत्रियों को मान्यता देता है, जिससे संस्थागत स्मृति का लोकतंत्रीकरण होता है”। इस दौरान आगे बोलते हुए उन्होने कहा कि ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय लोकतंत्र के प्रति देश की गहरी प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है, और इसलिए संस्थान का नाम अपने नए रूप को प्रतिबिंबित करना चाहिए.’