Lok Sabha Election 2024 को लेकर क्या है बीजेपी का ‘ईस्ट-नॉर्थ-साउथ’ प्लान, जानें किस सेक्टर में हैं कौन से राज्य

Table of Contents

Lok Sabha Election 2024 Update

लोक सभा चुनाव(Lok Sabha Election 2024) में अब एक साल से भी कम का समय बचा है. ऐसे में सत्तारूढ़ भाजपा ने जीत की हैट्रिक जड़ने के लिए ‘ईस्ट-नॉर्थ-साउथ’ मेगा प्लान तैयार किया है. कयास लगाए जा रहे हैं की इस प्लान की मदद से BJP बूथों को माइक्रो मैनेज करने की रणनीति तय करेगी।

Lok Sabha Election 2024 Update
Lok Sabha Election 2024 Update

तीन सेक्टर में बटा नज़र आएगा देश 

लोक सभा चुनाव को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश में ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ अभियान के साथ चुनावी बिगुल बजा दिया था. इसी कड़ी में बीते बुधवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में पार्टी ने 2024 की चुनावी जंग जीतने के लिए माइक्रो मैनेजमेंट की रणनीति पर काम का आगाज कर दिया है. इस बैठक में माइक्रो मैनेजमेंट से मेगा रिजल्‍ट हासिल करने के मेगा प्‍लान का रोड मैप तैयार किया गया. इस दौरान चुनाव मैनेजमेंट को लेकर संगठन के हर पदाधिकारी के लिए जिम्मेदारी तय की गई. साथ ही बताय गया कि हर राज्य के पदाधिकारियों के साथ केंद्रीय टीम बैठक करेगी।

Lok Sabha Election 2024 Latest Update
Lok Sabha Election 2024 Latest Update

पार्टी ने चुनाव मैनेजमेंट को सरल बनाने के लिए देशभर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन सेक्टर इस्ट, नॉर्थ और साउथ में बांटा है. साथ ही बताया गया कि बीजेपी अध्यक्ष एक-एक सेक्टर के प्रमुख नेताओं और संगठन मंत्री के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान उन राज्य में पार्टी की तैयारियों को माइक्रोमैनेज किया जाएगा।

Read More: LOK SABHA ELECTION 2024 भाजपा ने बनाया मेगा प्लान, BJP नेताओं को तीन श्रेणियों में बाँट इस अहम् रणनीति के तहत करेगी प्रचार

जानें किस सेक्टर में हैं कौन से राज्य

वहीं अगर बात करें इन सेक्टर्स में आने वाले राज्यों की तो बता दें कि ईस्ट सेक्टर में पूर्वोत्तर के राज्यों जैसे असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा के साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार को शामिल किया गया है. साथ ही नॉर्थ सेक्टर में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, गुजरात के साथ साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, दमन और दीव, दादरा नगर हवेली और दिल्ली को रखा गया है. तो वहीं साउथ सेक्टर में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मुंबई, गोवा के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को शामिल किया गया है.