Jalandhar Bypoll Election Result 2023: पहली बार भाजपा को मिले रिकॉर्ड तोड़ वोट, कांग्रेस के गढ़ में मचाया धमाल!

Table of Contents

Jalandhar Bypoll Election Result 2023:

Jalandhar Bypoll Election Result 2023: पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से एक जालंधर में उप चुनाव की वोटों की गिनती पूरी हो गई है, सुबह करीब 8 बजे वोटों से गिनती शुरू हुई थी. अब चुनाव आयोग की आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील रिंकू ने जीत दर्ज की है। लेकिन कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाला जालंधर में बीजेपी ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित खींचा है। जालंधर में बीजेपी कभी चुनाव नहीं लड़ी थी, लेकिन इस बार उसने अपना उम्मीदवार खड़ा किया और 1 लाख से ज्यादा वोट हासिल कर लिए।

जालंधर में बीजेपी ने भरा दम

अभी तक के उप चुनाव (Jalandhar Bypoll Election Result 2023) की बात करें तो आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार रिंकू 302097 के साथ जीत दर्ज कर ली है। दूसरे नंबर पर इंडियन नेशनल कांग्रेस के करमजीत कौर चौधरी 243450 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं. तीसरे नंबर पर शिरोमणि अकाली दल के डॉ. सुखविंदर कुमार सुखी 158354 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे। वहीं, पहली बार चुनाव लड़ रही भारतीय जनता पार्टी के इंदर इकबाल सिंह अटवाल 121424 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे।

डॉ. महेंद्र सिंह ने दिखाया चुनावी दांव

किसान आंदोलन के बाद पंजाब में कहा जा रहा था कि बीजेपी को वापसी करने में 20 साल लग जाएंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में बीजेपी ने पंजाब में चुनावी रण में बिगुल फूंक दिया। जालंधर उप चुनाव में पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा (Ashwani Kumar Sharma), कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) और पंजाब के चुनाव प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह (Dr. Mahendra Singh) के मार्गदर्शन में बीजेपी उम्मीदवार ने उम्मीद से बढ़कर अच्छा प्रदर्शन किया और पंजाब के चुनाव प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह का बीजेपी में और ऊंचा हो गया।

पहले भी दो राज्यों के चुनाव में दिखाया कमाल

पंजाब चुनाव प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह को बीजेपी जहां भी जिम्मेदारी सौंपती है, वह वहीं बीजेपी को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हुए दिखते हैं. इससे पहले उन्हें असम और त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वहां भी भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज कर अपनी सरकार बनाने में सफल रही।

कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी का कमाल

सभी राज्यों के चुनाव से इतर पंजाब लोकसभा उप चुनाव बीजेपी के लिए इतना आसान नहीं होने वाला था, एक समय लगा की वह जीरों वोटों पर ही सिमटकर रह जाएगी। लेकिन इस बात को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी ने अपना कमाल दिखा दिया। जहां एक ओर आप पंजाब की सत्ता पर काबिज है तो वहीं कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है। लेकिन इनके गढ़ में बीजेपी ने कमाल कर दिया। उसने 1 लाख से ज्यादा वोट हासिल कर लिए और पंजाब में चौथी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।