Ishita Kishore: ग्रेटर नोएडा की रहने वाली यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर की कहनी, सफलसता के लिए दिए ये मंत्र

 

यूपीएससी 2022 में Ishita Kishore ने किया टॉप

बता दें की आज यूपीएससी 2022 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इस परिणाम के मुताबिक ग्रेटर नोएडा स्थित जलवायु विहार सोसाइटी की रहने वाली Ishita Kishore ने इस बार यूपीएससी में टॉप कर जिले और उत्तर प्रदेश का नाम गौरान्वित किया है.

UPSC Topper Ishita Kishore
UPSC Topper Ishita Kishore

933 उम्मीदवार नियुक्ति के लिए किये गए चयनित

बता दें की आज यूपीएससी 2022 के परिणाम आ गए हैं. इस परिणाम में कुल 933 उम्मीदवार नियुक्ति के लिए चयनित किए गए हैं। जिनमें से 345 कैंडिडेट्स अनारक्षित, 99 ईडब्ल्यूएस, ओबीसी से 263 एससी से 154 और एसटी कैटेगरी से 72 उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं अगर बात करें टॉप थ्री तोप्पेर्स की तो बता दें इस सूची में लड़कियों ने बाजी मारी है और पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमशः इशिता किशोर, गरिमा लोहिया और उमा हरति एन मौजूद हैं.

 

Ishita Kishore

बता दें की UPSC टॉपर इशिता किशोर का जन्म हैदराबाद में हुआ था उनके पेरेंट्स पटना से है और वो ग्रेटर नोएडा में रहती हैं. उनकी स्कूलिंग और कॉलेज दोनों ही दिल्ली से हुए हैं. इसके साथ ही उन्होंने SRCC से इकोनॉमिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की है. इस अटेम्प्ट के पहले वे अपने पिछले दो प्रयास में वह प्रीलिम्स क्रैक नहीं कर पाई थीं लेकिन अपने तीसरे अटैम्पट में उन्होंने जी तोड़ मेहनत कर आल इंडिया रैंक 1 हासिल की.

Ishita Kishore
Ishita Kishore

इशिता किशोर ने सफलता के लिए दिए ये मंत्र

आपको बता दें की इस बार यूपीएससी की टॉपर इशिता किशोर की कहनी इसलिए भी खास कही जा रही है क्योंकि उन्होंने घर से ही सेल्फ स्टडी करके ही ये मुकाम हासिल किया है। इस दौरान उन्होंने बताया की वो दिन में 8 से 9 घंटे तक पढ़ाई करती थी. यही नहीं करंट अफेयर्स की तईआयरी के लिए उन्होंने बताया कि इसके लिए कोई भी एक वेबसाइट को अच्छी तरह फॉलो करें और उसके नोट्स रेगूलर बनाएं, तीन चार जगह ना भटकें. इशके अलावा स्टैटिक्स बुक्स और न्यूज़ पेपर अच्छे से पढ़ें, अखबार तीनों स्टेज में बहुत काम आता है. प्रीलिम्स मैंस और इंटरव्यू तीनों में तीनों चीजों के लिए अखबार को पढ़ने का तरीका अलग होता है. आगे प्रीलिम्स के लिए सक्सेस मंत्र देते हुए उन्होंने बताया कि प्रीलिम्स के लिए एनालिटिकल स्किल्स यूज़ करना चाहिए. हर स्टेटमेंट को ढंग से पढ़िए और जो आता है उस पर ट्राई करिए. हमेशा प्रेजेंस ऑफ माइंड रहना बेहद जरूरी है