Netflix के इस कदम से भारतीय यूजर्स को लगा झटका, अब नहीं कर सकेंगे ये काम… जानिए पूरा मामला

Table of Contents

Netflix

दुनिया के सबसे पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix)  ने अपने फंक्शन में बड़ा बदलाव किया है। अब भारतीय यूजर्स आसानी से अपना पासवर्ड किसी अन्य शख्स को शेयर नहीं कर सकेंगे। प्लेटफॉर्म ने ये कदम इसलिए उठाया है, ताकि पासवर्ड शेयर करने की आदत पर रोक लग सकें और नेटफ्लिक्स अपने सब्सक्रिप्शन को बढ़ा सकें। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए नेटफ्लिक्स ने अपने सब्सक्राइबर्स को एक मेल भी भेजना शुरू कर दिया है।

Netflix Indian Users
Netflix Indian Users

नेटफ्लिक्स ने आधिकारिक रूप से दी जानकारी 

बता दें कि नेटफ्लिक्स ने आधिकारिक रूप से जानकारी देते हुए कहा कि शुरू में यूजर्स को ईमेल भेजें गए हैं। जिन्होंने अपना पासवर्ड ऐसे लोगों को शेयर किया है, जो कि बाहर रहते हैं। साथ ही जानकारी दी गई है कि नेटफ्लिक्स का अकाउंट एक ही घर के लोग यूज़ कर सकते हैं, वो भी कुछ शर्तों के साथ। अगर वह लोग घर या होटल में मौजूद हैं। नहीं तो अब बाहरी लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करना नेटफ्लिक्स की पॉलिसी में हिस्सा नहीं रहेगा।

मई के बाद नेटफ्लिक्स ने पॉलिसी में किया बदलाव

नेटफ्लिक्स ने ये पॉलिसी भारत से पहले कुछ और देशों में भी लागू की है। मई के महीने के बाद से नेटफ्लिक्स ने अपने पॉलिसी में बदलाव करते हुए सख्ती शुरू कर दी है। इससे पहले अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, जर्मनी, ब्राजील और मैक्सिको में ये पाबंदी लागू कर दी गई है। अमेरिका में तो महीने की फीस आठ डॉलर रखी गई है। जो कि भारतीय मुद्रा में 660 रुपये है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लगातार कम होने और नुकसान होने की वजह से सख्ती करनी शुरू कर दी है।