India ने किया हथियार आयातकों की लिस्ट में किया टॉप

जानें क्या है पूरी

स्टॉकहोम स्थित थिंक टैंक कहे जाने वाले सिपरी की रिपोर्ट में India को हथियार आयातकों की सूची में शीर्ष पर रखा गया है। जबकि वहीं कंगाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को इस सूची में 8वें पायदान पर देखा गया है।

India ने कितने प्रतिशत हथियार खरीदे

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के रिपोर्ट के अनुसार पिछले 5 साल में पूरे दुनिया में जितने हथियार आयात किए गए उसमे India ने सबसे अधिक हथियार खरीदे हैं। जी हां बीते 5 सालों में पूरी दुनिया में जितने हथियार खरीदे गए उसमे से India ने अकेले 11 प्रतिशत हथियारों को खरीदा है। हालांकि इसी रिपोर्ट के अनुसार 2013-2017 और 2018- 2022 तक India के हथियार आयात दर में 11 प्रतिशत की कमी आई है फिर भी इस रिपोर्ट में हथियार आयातकों की लिस्ट में India ने टॉप किया है।

Read More: KARNATAKA: अजान को लेकर कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम ने दिया बयान, बोले:- “आज नहीं तो कल अजान का हो जाएगा अंत।”

India ने किस देश से खरीदा सबसे अधिक हथियार

सिपरी की इस रिपोर्ट जिसमे India ने हथियार आयातकों की सूची में टॉप किया उसके अनुसार India ने सबसे ज्यादा हथियार जिस देश से खरीदे उसका नाम है रूस।

Putin to have Meeting with PM Modi today on S-400 and AK-203 Deal

मेक इन India का दिखा बड़ा असर

जी हां इस रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार का हथियार के मामलों में आत्मनिर्भर बनने पर जोर देने के कारण हथियार आयात में 11 प्रतिशत की कमी देखी है जिसकी वजह है मेक इन India। मेक इन इंडिया के अंतर्गत मोदी सरकार ने पिछले कुछ सालों में हथियार के मामलों में आत्मनिर्भर बनने की चेष्टा रखते हुए बेहतरीन कदम उठाए हैं जैसे रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करना और भारत में निर्मित हथियारों के लिए अलग बजट का प्रावधान।

सिपरी के अनुसार इन देशों ने किया सबसे अधिक आयात तो वहीं निर्यात के मामलों में अभी भी अमेरिया और रूस का रहा दबदबा

इस रिपोर्ट के अनुसार जहां India ने हथियार आयातकों की लिस्ट मेज टॉप किया है वहीं इस लिस्ट में 9.6 प्रतिशत हथियार की खरीदारी के साथ सऊदी अरब दूसरे पायदान पर है और इसके बाद कतर 6.4 प्रतिशत के हथियार आयात के साथ लिस्ट में तीसरे पायदान पर मौजूद है। जबकि अगर बात करें हथियार निर्यात की तो इस सूची को टॉप किया है अमेरिका ने जिसने देश के कुल हथियार निर्यात का 40 फीसदी निर्यात अकेले किया है। इसके बाद इस सूची में 16 फीसदी निर्यात के साथ रूस दूसरे नंबर पर है जिसका पीछा करते हुए 11 फीसदी हथियार निर्यात के साथ फ्रांस तीसरे पायदान पर मौजूद है।