India पहुंचे भूटान के किंग जिग्मे वांगचुक, एस जयशंकर से की मुलाकात

Table of Contents

जानें क्या है पूरा मामला

आपको बता दें आज भूटान के तीसरे किंग जिग्मे वांगचुक तीन दिवसीय दौरे पर India आए हैं। सूत्रों की माने तो इस दौरे पर किंग जिग्मे वांगचुक के साथ भूटान के विदेश व्यापार मंत्री टैंडी दोरजी और शाही सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री भी India के दौरे पार आए हैं। इस दौरान सूत्रों की मानें तो जिग्मे वांगचुक India के पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

 

Read More: RAHUL GANDHI ने सूरत सेशन कोर्ट में दी 2 अर्जी, जमानत पर 13 अप्रैल तो सजा रद्द करने पर 3 मई को होनी है सुनवाई

 

India के विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात

3 दिवसीय India दौरे पर आए भूटान के किंग जिग्मे वांगचुक ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दरअसल आज India के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी की भूटान के किंग जिग्मे वांगचुक और उनकी मुलाकात हुई है। सूत्रों की मानें तो इस दौरे पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर बात होगी। हालांकि आपको बता दें हाल ही में भूटान के पीएम लोते थेरिंग के दिल्लाम।विवाद पर दिए गए एक बयान ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी थीं। जिसमे उन्होंने डोकलाम विवाद पर बोलते हुए कहा था की डोकलम विवाद का हल सिर्फ भूटान अकेले ही नही निकल सकता। इस विवाद में तीन देश भूटान,भारत और चीन मिलकर ही कोई निष्कर्ष निकाल सकते हैं। और आपको पता ही होगा की भारत के मुताबिक या विवाद उसके और भूटान के बीच का है इसलिए चीन के कैसी भी दावे को नकार दिया जाता है।