China ने एक बार फिर की नीच हरकत, अरूणाचल प्रदेश के 11 जगहों के बदले नाम, विदेश मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

Table of Contents

जानें क्या है पूरा मुकाबला

आपको बता दें पिछले कई सालों से China द्वारा बहुत बार ऐसी नीच हरकत की गई है जहां कभी उसने अपने पड़ोसी देशों को लोन ट्रैप में फंसाकर उनकी अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है या फिर सीमा से जुड़े शहरों का नाम बदल कर कोई चीनी नाम रख दिया हो। एक बार फिर ऐसी ही एक खबर सुर्खियों में आ रही है जहां China ने अपने नक्शे में अरूणाचल प्रदेश के 11 शहरों का नाम बदलकर चीनी नाम रख दिया है। चीन के इस नीच हरकत पे भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा उसे करारा जवाब भी मिला है।

 

 

China का माउथ पीस माना जाने वाला अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर

आपको बता दें पिछले 5 साल में ये तीसरी बार ये नीच हरकत करते हुए अरूणांचल प्रदेश के 11 शहरों का नाम बदलने की घोषणा की है। दरअसल China का माउथ पीस माना जाने वाला अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार सोमवार को China ki सिविल अफेयर्स मिनिस्ट्री ने अरुणानाचल प्रदेश के 11 जाम बदले जाने को मंजूरी दे दी है। हालांकि इस खबर के सामने आते ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस हरकत का जोरदार विरोध करते हुए कहा की हमारे सामने चीन की इस तरह की हरकतों की रिपोर्ट्स पहले भी आई हैं। और हर बार किंतरह इस बार भी नए नामों को सिरे से खारिज करते हैं। अरुणानाचक प्रदेश भारत का आंतरिक हिस्सा था, है और रहेगा। और इस तरह नाम बदलने से हकीकत नहीं बदलेगी।

 

क्या है चीन और अरूणाचल विवाद

दरअसल आपको पता ही होगा की चीन ने 1951 में ही तिब्बत पर कब्जा कर लिया था। तब से लेकर अब तक China का दावा है की अरूणाचल पारंपरिक तौर पर दक्षिण तिब्बत का हिस्सा है। और यही कारण है की China द्वारा समय समय पर इसके नाम बदले जाने की खबर सामने आती रही है।