H3N2 के बढ़ते केसों के कारण बढ़ते कोविड केसों की वृद्धि पर केंद्र ने जताई चिंता, राज्यों को दिए निर्देश

Table of Contents

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बता दें इन दिनों बदलते मौसम के कारण मौसमी इन्फ्लूएंजा के उप स्वरूप H3N2 के मामलों के वृद्धि के कारण कोविड के मामले में आई उछाल को लेकर केंद्र सरकार ने चिंता जताते हुए कहा है की इससे तुरंत निपटने की जरूरत है। इतना ही नहीं केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को H3N2 जैसे मौसमी इन्फ्लूएंजा के रोकथाम हेतु कई जरूरी निर्देश दिया है।

Read More: SWATI MALIWAL ने किया बड़ा खुलासा , बचपन में पिता करते थे यौन शोषण

H3N2 के रोकथाम हेतु केंद्र ने दिया ये निर्देश

आपको बता दें जिस तरह से मौसम बदलने के कारण पूरे देश में मौसमी इन्फ्लूएंजा जैसे H3N2 के बढ़ते केसेस के कारण कोविड के केसों में बढ़ोतरी देखी गई है वो बेहद चिंताजनक है। इस मुद्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र में लिखकर H3N2 जैसे श्वसन संबंधी रोगों की एकीकृत निगरानी के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने का निवेदन किया है। केंद्रीय स्वास्थ सचिव ने इस मुद्दे पर दिशानिर्देशित करते हुए कहा की जांच, इलाज और टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। इस मुद्दे पर आगे लिखा की H3N2 जैसे इन्फ्लूएंजा से निपटने के लिए लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करना जरूरी है।

 

H3N2 के बारे में

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो H3N2 एक नॉन ह्यूमन इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आम तौर पर सुअरों से मनुष्यों में फैलता है। वहीं अगर बात करें इसके लक्षण की तो आपको बता दें की इसके लक्षण साधारण फ्लू वायरस की तरह इसमें भी खांसी और नाक बहना और शरीर में दर्द आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं आईसीएमआर द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया है की यह म्यूटेशन में भी सक्षम है।
वहीं अगर डॉक्टरों की माने तो उनका कहना है की एच3एन2  एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है और हर साल लगभग इस सीजन में इसके मरीज पाए जाते हैं।