Employee DA Hike 2023: कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगी खुशियों की सौगात, डीए में देखि जा सकती है 4 फीसदी की उछाल

Table of Contents

Employee DA Hike 2023 Update

30 जून को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किये गए AICPI Index की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द ही खुशियों की सौगात मिलने वाली है. इस इंडेक्स के आंकड़ों को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं की जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते(Employee DA Hike) में 4 फीसदी तक की बंपर हाइक देखने को मिल सकती है.

Central Employee DA Hike 2023
Central Employee DA Hike 2023

46% हो जाएगा DA! 

लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किये AICPI Index मई महीने के आंकड़ों में 0.50 अंक की वृद्धि होते ही कुल अंक 134.7 और स्कोर 45.58% पर पहुंच गया है. जिसको देखते हुए विशेज्ञों की मानें तो एक बार फिर डीए का बढ़ना तय माना जा रहा है। बता दें कि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 42% DA का लाभ मिल रहा है और अगर DA में 4% की बढ़ोत्तरी होती है तो यह बढ़कर 46% हो जाएगा। हालांकि अभी जून के आंकड़े आना शेष है लेकिन विषज्ञों की मानें तो चुनाव से से पहले रक्षाबंधन से दिवाली के बीच DA वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है।

Read More: MP NEWS: लालपुर पहुंचे पीएम मोदी, सिकलसेल एनीमिया मिशन लॉन्च कर आदिवासियों के साथ करेंगे भोजन

इन भत्तों में भी होगा इजाफा 

मई आंकड़ों में वृद्धि देखे जाने के बाद से ही विशेज्ञों द्वारा सालके दुसरे DA हाईक का कयास लगाया जा रहा है. आंकड़ों की मानें तो जुलाई में 4 फीसदी डीए का बढ़ना तय माना जा रहा है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं की रक्षाबंधन या दिवाली के शुभावसर या आगामी चुनाव से पहले देश के 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों पेंशनरों डीए में सरकार 4% की वृद्धि की सौगात का ऐलान किया जा सकता है. यही नहीं सूत्रों की मानें तो DA हाईक के साथ ही साथ HRA-TA समेत अन्य कई भत्तों में भी भारी इजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.