Buddha Purnima 2023: PM Modi, Dalai Lama समेत देश के दिग्गज नेताओं ने दी बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं, जानें किसने क्या कहा

Table of Contents

जानें क्या है पूरी खबर

हर वर्ष वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि विश्व को शान्ति का पाठ पढ़ाने वाले भगवान् विष्णु के नौवें अवतार गौतम बुद्ध के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में इस बार यह तिथि आज यानी 5 मई को पड़ रही है, शास्त्रों की मानें तो आज ही के दिन गौतम बुद्ध को उनके जीवन की तीनों महत्वपूर्ण घटनाएं जन्म, ज्ञान और मोक्ष की प्राप्ति हुई थी. आज इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री मोदी समेत सभी दिग्गज नेताओं को Buddha Purnima के इस अवसर पर देश को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए देखा जा रहा है.

 

PM Modi ने Buddha Purnima पर देश को दिया यह सन्देश

PM Modi On Buddha Purnima

दरअसल आज पूरा देश वैशाख मॉस में पड़ने वाले अत्यंत विसिष्ट पर्व Buddha Purnima को मन रहा है. इस अवसर पर देश के सभी दिग्गज और कर्मठ नेताओं को जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए देखा जा रहा है. इस दौरान PM Modi ने देश को सन्देश देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक विडिओ शेयर किया। जिसमे उन्हीने बताया की भगवान् बुद्ध ही पूरे मानवता सूत्र को एक में जोड़ते हैं, बुद्ध मनुष्य से बढ़ कर एक बोध हैं, बुद्ध स्वरुप से आगे बढ़कर एक सोच हैं. बुद्ध की ये चेतना ही निरंतर है, चिरन्तर है.

Dalai Lama ने Buddha Purnima पर देश को दिया यह सन्देश

वहीं इस पावन अवसर की शुभकामनाएं देते हुए तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) ने भी कहा की भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञानोदय और महापरिनिर्वाण के इस पावन स्मरण पर, मुझे दुनिया भर के साथी बौद्धों का अभिवादन करते हुए प्रसन्नता हो रही है। आगे इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा की हमारे धर्मग्रंथों में बोधगया के रूप में जाना जाने वाला वज्रासन, अदम्य आसन, शाक्यमुनि बुद्ध, हमारे दयालु और हमारी आध्यात्मिक परंपरा के संस्थापक शिक्षक से जुड़े बौद्ध तीर्थ स्थलों में सबसे पवित्र है।

Amit Shah ने Buddha Purnima पर देश को दिया यह सन्देश

 

यही नहीं इस शुभावसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ध्यान में बैठे भगवान् बुद्ध शेयर करते हुए लिखा की समस्त देशवासियों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं। भगवान बुद्ध ने पूरे विश्व को सत्य, अहिंसा व करुणा का संदेश दिया। उनका जीवन व शिक्षाएं हमें निरंतर प्रेरणा देती रहेंगी।

Yogi Adityanath ने Buddha Purnima पर देश को दिया यह सन्देश

 

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भगवान् बुद्ध का ग्राफ़िक्स शेयर करते हुए लिखा की समस्त प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को ‘बुद्ध पूर्णिमा’ की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं! भगवान बुद्ध के सत्य, अहिंसा, शांति और करुणा के संदेश संपूर्ण मानवता को सदैव प्रेरित करते रहेंगे।