Bhartiye Sena की ताकत में बढ़ोत्तरी, मंत्रालय ने पास किया 70000 करोड़ रुपए के हथियार खरीदने का प्रस्ताव

Table of Contents

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बता दें भारत दिन प्रतिदिन रक्षा क्षेत्र में अपने आपको अधिक सशक्त करने के पथ पर अग्रसित है। इसी कड़ी में रक्षा मंत्रालय द्वारा आज Bhartiye Sena को अधिक सशक्त करने हेतु 70000 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

Bhartiye Sena को मिलेंगे ये आधुनिक हथियार

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में Bhartiye Sena को अधिक सशक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न हथियार प्रणालियों की खरीद हेतु 70000 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इस प्रस्ताव के अनुसार भारतीय सेना के नौसैनिकों को 60 मेड इन इंडिया यूटिलिटी हेलीकॉप्टर मरीन के साथ विध्वंसक सुपर सोनिक मिसाइल ब्रह्मोस को सौंपा जाएगा। इसके साथ भारतीय सेना के थलसैनिकों हेतु 307 ATAGS हैवितजर और Bhartiye Sena के तटरक्षक बल को 9 एएलएच हेलीकॉप्टर एवं भारतीय सेना के वायु सेना हेतु लॉन्ग रेंज स्टैंड ऑफ वेपन खरीदने की मंजूरी दी गई है।

Read more: INDIA ने किया हथियार आयातकों की लिस्ट में किया टॉप

सिपरी द्वारा जारी किए गए हथियार आयातकों की लिस्ट में India ने किया था टॉप

आपको बता दें केंद्र सरकार द्वारा पिछले कुछ सालों में किस तरह Bhartiye Sena ka ससहक्ति करण हुआ है यह अब जाग विख्यात है। जी हां हाल ही में आई स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के रिपोर्ट के अनुसार पिछले 5 साल में पूरे दुनिया में जितने हथियार आयात किए गए उसमे India ने सबसे अधिक हथियार खरीदे हैं। बीते 5 सालों में पूरी दुनिया में जितने हथियार खरीदे गए उसमे से India ने अकेले 11 प्रतिशत हथियारों को खरीदा है। हालांकि इसी रिपोर्ट के अनुसार 2013-2017 और 2018- 2022 तक India के हथियार आयात दर में 11 प्रतिशत की कमी आई है फिर भी इस रिपोर्ट में हथियार आयातकों की लिस्ट में India ने टॉप किया है। वहीं इस लिस्ट में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को 8वें पायदान पर रखा गया था।