7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द मिल सकती है खुशियों की सौगात, सैलेरी और पेंशन में देखने को मिलेगी बम्पर उछाल

Table of Contents

MP News: 7th Pay Commission

इस साल जहां मध्यप्रदेश(MP News), राजस्थान(Rajasthan News) समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहीं दूसरी तरफ अगले ही साल लोक सभा चुनाव भी संपंन्न होने हैं. ऐसे में सियासी राजनीति दिन प्रतिदिन तूल पकड़ती देखि जा रही है. इसी बीच केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के बहुप्रतीक्षित इंतजार(7th Pay Commission) के खात्मे की खबर भी सुर्ख़ियों में आ रही है. रिपोर्ट्स कि मानें तो 2026 तक सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3.00 फीसदी या 3.68 फीसदी तक बढ़ा सकती है.

7th Pay Commission Update
7th Pay Commission Update

सैलेरी पेंशन और भत्ते में आएगा बम्पर उछाल 

आगामी 31 जुलाई को श्रम विभाग द्वारा AICPI इंडेक्स के जून माह के आंकड़े भी जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि AICPI इंडेक्स में मई 2023 के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता 45.58 फीसदी तक पहुंच चुका है और इंडेक्स 134.7 अंक पर है जिसको देखते हुए डीए में 4 फीसदी वृद्धि लगभग लगभग तय मानी जा रही है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों का डीए 42% है वो उछल कर 46 फीसदी हो जायेगा जिससे सैलेरी, पेंशन के साथ साथ भत्ते में भी बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

Read More: GREATER NOIDA NEWS:नाम प्लेट पर स्याही पोतने को लेकर हुए विवाद में जमकर बरसे लाठी डंडे, भाजपा नेता गंभीर रूप से घायल

एचआरए में भी हो सकती है वृद्धि

सूत्रों की मानें तो महंगाई भत्ते के साथ साथ एचआरए में भी वृद्धि गुणात्मक वृद्धि देखने को मिल सकती है. बता दें कि इससे पहले एचआरए को जुलाई 2021 में बढ़ाया गया था जिसमें 25 फीसदी का इजाफा देखने को मिला था। वहीं इस बार लगाए जा रहे कयासों की मानें तो एचआरए में 3 फीसदी तक की वृद्धि की संभावना है।