UP News: यूपी में बनेगा लिफ्ट एक्ट? विधानसभा में पहुंचेगा मुद्दा… BJP विधायक ने सीएम योगी से किया आग्रह

Table of Contents

UP News:

UP News: नोएडा की हाइराइज सोसायटी में लिफ्ट फंसना और रुकना अब आम बात हो गई है, हाल ही में एक पॉश सोसायटी में लिफ्ट से एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई थी। इन घटनाओं को देखते हुए लोगों में डर से बैठ गया है कि कहीं हमारी लिफ्ट के साथ ऐसी कोई घटना न हो जाए। बता दें कि अब हाउसिंग सोसायटी लिफ्ट खराब होने के मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक पहुंच गया है।

Lift Act will come in UP
Lift Act will come in UP

बीजेपी विधायक ने सीएम योगी से की मुलाकात

ग्रेटर नोएडा के जेवर से बीजेपी विधायक धीरेंद्र सिंह ने मंगलवार को सीएम योगी से मुलाकात कर इस विषय में अपनी बात रखी। साथ ही लिफ्ट एक्ट को सदन में पारित करने का भी आग्रह किया। गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा, ग्रेटर और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कई हाई राइज रेजिडेंशियल सोसायटीज हैं। विधायक धीरेंद्र सिंह ने सीएम योगी को इन सोसायटीज में लिफ्ट दुर्घटनाओं के बारे में बताया और इस पर समाधान के लिए आग्रह किया है।

सोसायटी में लंबे समय से लिफ्ट अधिनियम की मांग 

बता दें कि धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को एक पत्र दिया, जिसमें मांग की गई है कि गौतमबुद्धनगर में सोसायटी के लोग लंबे समय से लिफ्ट अधिनियम की मांग कर रहे हैं। इसका मसौदा भी PWD विभाग से तैयार करवा लिया गया है। जिसे कैबिनेट के अनुमोदन के बाद सदन में चर्चा के लिए लाया जाएगा। साथ ही धीरेंद्र ने लिफ्ट लाने की क्यों जरूरत है? उन्होंने कहा कि, एक समर्पित लिफ्ट अधिनियम डिवेलपर्स, ठेकेदारों और अधिकारियों के बीच जवाबदेही और पारदर्शिता के लिए एक स्पष्ट ढांचा स्थापित करेगा।

लिफ्ट एक्ट से गुणवत्ता में सुधार होगा 

अगर लिफ्ट अधिनियम आता है तो उसकी गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और बिल्डर भी इसकी ओर ज्यादा ध्यान देंगे। धीरेंद्र सिंह के अनुसार, लिफ्ट एक्ट से रेसिडेंशियल और कमर्शियल बिल्डिंग्स में स्थापित लिफ्ट में गुणवत्ता आएगी और लोगों का लिफ्ट में सफर करने के लिए जोखिम कम उठाना पड़ेगा। साथ ही तकनीकी जोखिम भी कम होगा। विधायक का दावा है कि इस एक्ट के आने के बाद से बिल्डर और बायर के बीच एक विवाद खत्म हो जाएगा।