Noida News: नोएडा में चलेगा विशेष अभियान, पालतू कुत्तों का नहीं कराया रजिस्ट्रेशन तो प्रशासन उठाने जा रहा है ये कदम

Table of Contents

Noida News

Noida News: नोएडा का स्वास्थ्य विभाग पालतू कुत्तों और बिल्लियों के मामले में सख्त हो गया है। अब से कुत्तों और बिल्लियों का पंजीयन कराना अनिवार्य है। प्रशासन की जानकारी के मुताबिक, 1 जून से विशेष अभियान के तहत जिन लोगों ने कुत्तों के पेट का पंजीयन नहीं कराया है, उनका चालान कटेगा और इसके बाद उनका पंजीकरण भी किया जाएगा।

इतने हजार कुत्ते और बिल्लियों का हो चुका है पंजीयन 

गुरूवार को नोएडा के स्वास्थ्य विभाग के उपमहाप्रबंधक एसपी की ओर से ये बयान सामने आया है, उन्होंने बताया अभी भी कितनी बिल्ली और कुत्ते शेष हैं जिनके अभी तक कोई पंजीयन नहीं कराया गया है। इसकी सूची आरडब्ल्यूए और एओए से प्राप्त कर ली गई है। बता दें कि ये पंजीयन एनपीआर एप के जरिए किया जाता है। अब तक कुल 5914 पेट का पंजीयन हो चुका है। इसमें से 70 बिल्लियां हैं।

जागरूक अभियान चलाने के बाद भी नहीं कराया पंजीकरण 

स्वास्थ्य उप महाप्रबंधक ने आगे कहा कि जागरूक अभियान चलाने के बाद भी कई लोग पंजीयन नहीं करा रहे हैं। इसलिए अब इन लोगों के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अगर वह 1 जून से पहले पंजीयन नहीं कराते हैं तो उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। आपको बताते चले कि नोएडा में सालाना पंजीयन और नवीनीकरण चार्ज 500 रुपये है। वहीं देसी नस्ल वाले कुत्तों के लिए प्रति व्यक्ति 10 कुत्तों तक पंजीयन में छूट दी गई है।

ऑनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

वैसे लोग घर बैठे भी एनपीआर एक के जरिए घर बैठे भी पंजीकरण करा सकते हैं, वह ऑनलाइन चालान भर दें और पहले से किया हुआ पंजीकरण रिन्यू भी कर सकते हैं। पंजीकरण की फीस स्वास्थ्य विभाग ने 500 रुपये रखी है। अगर कोई शख्स अपने पालतू कुत्ते को गली, मोहल्ले, सड़क हाउसिंग सोसायटी में खुला छोड़ देता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है।