PM Awas Yojana: केंद्र सरकार का धांसू प्लान, ‘आवास’ के साथ इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

Table of Contents

क्या है PM Awas Yojana 2023

पीएम आवास योजना केंद्र सरकार की एक पहल है, जो देश भर के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले भारतीय नागरिकों को लाभांवित करती है । 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीब मजदूर परिवार को आवास वितरण किया जाता है । अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PM Awas Yojana Online Registration Form को भर सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट नीचे तालिका पर सूचीबद्ध किया गया है । जहां से आप इस योजना से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारी ले सकते हैं ।

PM Awas Yojana 2023 के तहत इनको मिल सकता है लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा घर मुहैया कराए जाते है । सरकार ने राज्यों के 305 नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे । गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून 2015 को हुआ इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है । बता दें कि प्रधानमंत्री योजना के तहत केंद्र सरकार 20 लाख घरों का निर्माण करवाएगी. इनमें से 18 लाख घर झुग्गी झोपड़ी वालों को और बाकी 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जाएगा । इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में आएगी जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा ।

केंद्र और राज्य सरकार की राशि में ऐसे होगा बंटवारा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 स्क्वायर मीटर (लगभग 270 स्क्वायर मीटर) के होंगे जो कि पहले से बढ़ा दिए गए है पहले इनका आकर 20 स्क्वायर मीटर (लगभग 215 स्क्वायर मीटर) तय किया गया था । इस योजना में लगने वाला खर्चा केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर किया जायेगा । जहां एक ओर मैदानी क्षेत्रों में राशि का अनुपात 60:40 होगा. वहीं दूसरी ओर उत्तर-पूर्व और हिमालय वाले तीन राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यह अनुपात 90:10 होगा । आपको बताते चले कि प्रधानमंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत योजना से भी जोड़ा गया है । अब स्वच्छ भारत योजना के तहत 12 हजार रूपये भी आवंटित किए जाएंगे.

प्रधानमंती आवास योजना के अंतर्गत इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रुपये का लोन भी ले सकता है जो बिना ब्याज के होगा । इस कर्ज को लाभार्थी किस्त के रूप में भी भर सकता है, साथ ही कर्ज लेने के लिए विभिन्न फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से भी अप्लाई कर सकता है । शहरी क्षेत्रों में उम्मीदवार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है जो कि बहुत ही काम ब्याज दरों पर उपलब्ध होगा । लोन केटेगरी LIG, HIG, MIG केटेगरी के हिसाब से मिलेगी । लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, बिजली, पीने का पानी, सफाई खाना बनाने के लिए धुआ रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्टों से निपटने के लिए इस योजना को अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं से जोड़ा गया है । बता दें कि प्रधान मंत्री आवास योजना को इससे पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था ।

2023 की आवास योजना कब तक आएगी

1 फरवरी 2023 को वर्ष 2023 के बजट की घोषणा करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 80

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से ऐसे करें पंजीकरण
1) PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।
2) ड्रॉप-बॉक्स से “Citizen चुनें और फिर “Benefits Under Other 3 Component” पर क्लिक करें।
3) अपना आधार नंबर लिखें और “Submit” पर क्लिक करें।
4) जब PMAY वेबसाइट पर आपके आधार विवरण की पुष्टि होने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना नाम, पता, संपर्क नंबर, आय, धर्म, जाति और प्राथमिकता जैसी जानकारी भरनी होगी।
5) जब आप सभी जानकारी भर लेते हैं, तो पृष्ठ के निचले भाग में कैप्चा कोड टाइप करें और “Submit” पर क्लिक करें।
आप अपने आवेदन और आधार संख्या का उपयोग करके अपनी जानकारी को एडिट भी कर सकते हैं ।