भूकंप : जितनी तेज BHARAT में भूकंप के झटके महसूस हुए उतने में मच सकती थी तबाही, किस्मत ने हमें बचाया, जानिए क्यों

Table of Contents

भूकंप के झटके BHARAT में

उत्तर BHARAT के कई शहरों में 21 मार्च की रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए जिस तीव्रता का भूकंप आया, उससे बहुत बड़ी अनहोनी भी हो सकती थी पर किस्मत ओर भगवान ने हमे बचाया रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई।

जाने पूरी खबर

अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में मंगलवार (21 मार्च) रात को 6.6 तीव्रता वाला भूकंप के झटके महसूस किए गए  इसका असर BHARAT में भी देखने को मिला उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए  रिक्टर स्केल के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता काफी अधिक थी, जिससे भारत में काफी ज्यादा नुकसान हो सकता था।

विशेषज्ञों के अनुसार, 6 से 6.9 की तीव्रता वाला भूकंप इमारतों की नींव को दरका सकता है। और ऊपरी मंजिलों को नुकसान पहुंच सकता है राहत की बात है। कि भारत में कहीं से भी किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

भूकंप में बाहर निकले लोग
भूकंप पर लोगों का डर

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मंगलवार रात काफी भयानक रही भूकंप के झटकों को महसूस करने के बाद पूरी रात लोग डर के माहौल में रहे कई जगह पर लोग घंटों तक घरों के बाहर ही खड़े नजर आए नोएडा के एक निवासी ने कहा, “मैंने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते हुए देखा, इसके तुरंत बाद हमने देखा कि पंखे भी हिल रहे थे. भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और काफी देर तक झटके महसूस हुए”

Read More :MANISH KASHYAP का EOU को मिला एक दिन का रिमांड, समर्थकों ने किया 23 मार्च को बिहार बंद करने का ऐलान…
भूकंप के क्षेत्र

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने देश को पांच अलग-अलग भूकंप जोन में बांटा हुआ है।  पांचवें जोन में आने वाले इलाकों को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है। इस जोन में आने वाले राज्यों में ज्यादा तबाही की आशंका रहती है इसी तरह पांचवे से पहले जोन की ओर चलने पर जोखिम कम होता चला जाता है।

बता दें कि सबसे खतरनाक यानी पांचवें जोन में देश की कुल जमीन का 11% हिस्सा आता है. वहीं चौथे जोन में 18% जमीन आती है. तीसरे और दूसरे जोन में 30% जमीन आती है।  सबसे अधिक खतरा चौथे और पांचवें जोन वाले राज्यों को है।